*प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से स्ट्रीट वेंडर्स के सपनों को मिल रही है ऊंचाई* - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

*प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से स्ट्रीट वेंडर्स के सपनों को मिल रही है ऊंचाई*

 *प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से स्ट्रीट वेंडर्स के सपनों को मिल रही है ऊंचाई*



*नगर निगम क्षेत्र के 21 हजार छोटे व्यावसायियों को मिला आसान ऋण, स्वावलंबन को मिली दिशा *



सुरेन्द्र जैन /धरसींवा रायपुर

 आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित “प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि“ अर्थात पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम से बैंकों से 10-50 हजार तक की कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त होने से रायपुर नगर निगम क्षेत्र के 21 हजार से भी अधिक छोटे व्यावसायियों के जीवन में बड़ा बदलाव आ रहा है। कार्यशील पूंजी ऋण की आसान प्रक्रिया से छोटे व्यावसायियों में आत्मविश्वास बढ़ा है, साथ ही उनके व्यापार ने भी विकास की ओर रफ्तार पकड़ी है।  


नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा के अनुसार केन्द्र सरकार की पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम से बहुत ही आसान प्रक्रियाओं के तहत ऋण स्वीकृति की सुविधा मिल रही है। इस हेतु लघु व्यवसायियों के आधार कार्ड व बैंक पासबुक के विवरण के साथ स्वनिधि योजना के लिए वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर आवेदन करना होता है एवं इस सामान्य प्रक्रिया के उपरांत 10 से 50 हजार तक के लोन की स्वीकृति सभी पात्र आवेदकों को तत्काल हो जाती है। रायपुर नगर निगम के सहयोग से 21797 लघु व्यवसायियों को ऋण प्राप्त हो चुका है। नगर निगम रायपुर द्वारा शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से ऐसे लघु व्यवसायियों के चिन्हांकन व ऋण स्वीकृति हेतु नियमित शिविर भी आयोजित किए जाते है। फरवरी माह में लगने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में भी इस हेतु आवेदन लिए जाएंगे। केन्द्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं के रूप में चिन्हांकित इस महत्वाकांक्षी योजना के प्रत्येक चरण अर्थात हितग्राही चयन, पोर्टल पर आवेदन, ऋण हेतु बैंकों की कार्यवाही, जिला स्तरीय परामर्शदात्री (डीएलसीसी) की बैठकों में लंबित प्रकरणों की त्वरित स्वीकृति तथा जिला अग्रणी  बैंक प्रबंधक या स्थानीय बैंक प्रबंधकों के सहयोग से लंबित प्रकरणों के निपटान की नियमित मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

  

रायपुर नगर निगम द्वारा शहरी आजीविका मिशन के प्रबंधकों, सामुदायिक संगठकों व जोन कार्यालयों के माध्यम से पीएम स्वनिधि प्रकरणों की त्वरित स्वीकृति सुनिश्चित की जा रही है। इस योजना तहत रायपुर निगम द्वारा अब तक 10 हजार रुपए वार्षिक किश्त पर 15709 हितग्राहियों को कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान की जा चुकी है। वहीं दूसरी किश्त के अंतर्गत 5451 हितग्राहियों को  20 हजार की ऋण स्वीकृति तथा तृतीय किश्त के तौर पर 637 स्ट्रीट वेंडर्स को 50 हजार रुपए का ऋण प्रदान किया जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2024 तक के लिए रायपुर नगर निगम को 10 हजार तक के लिए 20008, तथा 20 हजार हेतु 7351 और  50 हजार हेतु  735 वेंडर्स का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। रायपुर नगर निगम ने अब तक 95 प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति कर ली है। इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ हर जरूरतमंद लघु व्यवसायी को प्राप्त हो सके, इसके लिए निरंतर शिविरों व व्यापक प्रचार-प्रसार के जरिए आम लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।ऋण सहायता के लिए शहरी आजीविका मिशन कक्ष क्रमांक-411 ,तृतीय तल , नगर  निगम मुख्यालय से संपर्क कर सकते हैं ।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads