*स्वामी आत्मानंद राजिम के बाल वैज्ञानिकों राज्य स्तरीय में चयन* - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

*स्वामी आत्मानंद राजिम के बाल वैज्ञानिकों राज्य स्तरीय में चयन*

 *स्वामी आत्मानंद राजिम के बाल वैज्ञानिकों राज्य स्तरीय में चयन*



राजिम

 31वें जिला स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में प्रतिभागी रहे स्वामी आत्मानंद स्कूल के चार वैज्ञानिकों की दो टीमों का चयन राज्य स्तर में हुआ।

टीम की मार्गदर्शक शिक्षिका समीक्षा गायकवाड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जाता है जिसका उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना तथा समस्याओं के समाधान पर तर्कशील चिंतन करना है। इस वर्ष नेशनल चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में विद्यालय से बाल वैज्ञानिकों की तीन टीमों का चयन जिला स्तर के लिए किया गया था जिसमें  सभी टीमों ने  अपना शोध पत्र प्रस्तुत कर बेहतरीन प्रस्तुतिकरण दिया। दो टीम का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ जिनमें सै  एक सीनियर टीम अनुष्का गुप्ता (समूह नायक) और देवव्रत सोनकर (समूह सदस्य) कक्षा आठवीं के विद्यार्थी हैं तथा दूसरी जूनियर टीम देवप्रिया साहू (समूह नायक) और कमल नयन साहू (समूह सदस्य) कक्षा आठवीं का चयन हुआ। सभी टीमों का मार्गदर्शन विद्यालय की व्याख्याता समीक्षा गायकवाड़ के द्वारा किया गया। सीनियर टीम ने शोध का विषय सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताओं में उपवास के महत्व का चयन किया जबकि जूनियर टीम ने बीजों और अनाज के भंडारण की नवाचारी तकनीकों का अध्ययन किया। बाल वैज्ञानिकों ने अपने शोध के लिए राजिम और आसपास के ग्रामों का चयन किया और घर-घर जाकर कई दिनों तक सर्वे कर आंकड़े एकत्र किए पश्चात समस्याओं पर विश्लेषण कर  सेमीनार गोष्ठी का आयोजन किया जिसमें सभी नगर वासी एवं ग्राम वासियों से अपेक्षित सहयोग और छात्रों के भविष्य निर्माण में सार्थक पहल की काफी सराहना की गई। आगामी राज्य स्तरीय नेशनल चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस का आयोजन दिसंबर के प्रथम सप्ताह में रायपुर में आयोजित है जिसकी तैयारी बाल वैज्ञानिकों द्वारा काफी उत्साह के साथ की जा रही है।




राज्य स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में चयन होने पर बाल वैज्ञानिक छात्र छात्राओं और कुशल मार्गदर्शन हेतु व्या. समीक्षा गायकवाड़ को विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार एक्का , व्याख्याता सागर शर्मा एनसीसी अधिकारी, संकुल समन्वयक सुभाष शर्मा , व्याख्याता कमल सोनकर, खेल शिक्षिका शिखा महाड़िक , जमील अहमद ने प्रसन्नता करते हुए बधाई व आगामी प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की है।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads