*नगर के सृजन सोनकर विद्या मंदिर में मनाया धूमधाम से बसंत पंचमी* - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

*नगर के सृजन सोनकर विद्या मंदिर में मनाया धूमधाम से बसंत पंचमी*

 *नगर के सृजन सोनकर विद्या मंदिर  में       मनाया धूमधाम से   बसंत पंचमी*



आरंग 

स्थानीय सृजन सोनकर विद्या मंदिर  उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आरंग में बसंत पंचमी के अवसर पर माँ शारदे की पूजा व सत्यनारायण की कथा का आयोजन किया गया। ऐसा माना जाता है कि आज के ही दिन बसंत पंचमी को देवी सरस्वती का जन्म हुआ था। इसी दिन वह हाथों  में पुस्तक, वीणा और माला लिए श्वेत कमल पर विराजमान होकर प्रकट हुई थीं। साथ ही बसंत पंचमी से ही वसंत ऋतु की शुरुआत होती है। शास्त्रों के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने से मां शारदे की कृपा बनी रहती है। ज्ञात हो कि यह पंचमी माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के त्योहार के रूप में बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है।

बसंत पंचमी के दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। इस दिन से बसंत ऋतु का आगमन होता है, जो सभी ऋतुओं का राजा है।

इस अवसर पर बच्चों के द्वारा माँ शारदे के चरणों में पीले पुष्प, आम के मौर  और सरसों के पुष्प अर्पित कर  सभी के लिए ज्ञान की कामना की गई।क्योंकि मान्यतानुसार पीला रंग  सुख-समृद्धि और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। पीले रंग को सरस्वती मां का प्रिय रंग भी कहा जाता है। पीले फूलों को मां पर अर्पित किया जाता है, पीले रंग की साज-सज्जा की जाती है और पीले रंग के चावल माता को भोग में चढ़ाने शुभ माने जाते हैं।

इस अवसर पर मुख्य कथा वाचक आचार्य श्री मुकेश शर्मा, विद्यालय प्रबंधन समिति के संरक्षक श्री लखन लाल सोनकर, अध्यक्ष श्री छत्रधारी सोनकर, उपाध्यक्षश्री गजेंद्र सोनकर, कोषाध्यक्ष श्री देवेंद्र सोनकर, सचिव श्री सूरज सोनकर, सहसचिव श्री सियाराम सोनकर विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती यशोदा योगी,प्रधान पाठिका श्रीमती भारती वर्मा,सांस्कृतिक प्रभारी चेतन सिंह चौहान  सहित समस्त शिक्षकगण  व बच्चों की उपस्थिति रही।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads