ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान मण्डला के मेडिकल विंग द्वारा विश्व कैंसर दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान मण्डला के मेडिकल विंग द्वारा विश्व कैंसर दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम

 ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान मण्डला के मेडिकल विंग द्वारा विश्व कैंसर दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम



मण्डला-

 ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान द्वारा विश्व कैंसर दिवस का कार्यक्रम ब्रह्माकुमारीज़ मार्ग, बस स्टैंड के पीछे "विश्व शांति भवन" में किया गया। इस कार्यक्रम में मण्डला क्षैत्रीय संचालिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी ममता दीदी, राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी, मण्डला डायग्नोस्टिक के डायरेक्टर एवं कंसलटेंट रेडियोलॉजिस्ट भ्राता डॉ. मुकेश तिलगाम, चाइल्ड स्पेशलिस्ट भ्राता डॉ. श्याम रौटेला, पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट बहन डॉ. पायल केसवानी, पैथोलोजी डॉ संयुकता पटैल, भ्राता डॉ. अरविंद पटैल एवं ब्रह्माकुमार भाई बहनों सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।


सर्वप्रथम ब्रह्माकुमारी शिवकुमारी बहन ने अतिथियों का तिलक और बैज लगाकर ,पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।


ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी ने सभी मंचासीन अतिथियों का शब्दपुष्पों से स्वागत किया और  बताया कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मेडिकल विंग के द्वारा कैंसर दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

 ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मेडिकल विंग के द्वारा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता प्रदान करने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।


राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी ममता दीदी ने बताया कि कैंसर एक घातक बीमारी है। हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों के बीच कैंसर के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके लक्षण और बचाव की जानकारी देने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

हमें स्वस्थ्य रहने के लिए सात्विक भोजन, नियमित व्यायाम और राजयोग मैडिटेशन करना चाहिए।

   राजयोग मैडिटेशन के द्वारा हम किसी भी बीमारी से बच सकते हैं। राजयोग से जब हम आत्मिक स्थिति में स्थित होकर परमपिता परमात्मा से जुड़ते हैं तो उनकी शक्तियां हमें हमेशा सुरक्षित रखती हैं।


 चाइल्ड स्पेशलिस्ट भ्राता डॉ. श्याम रौटेला ने बताया कि किसी भी रोग से बचने के लिए हमारा खानपान अच्छा होना चाहिए। किसी भी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए। रोजाना व्यायाम करना चाहिए।


 पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट बहन डॉ. पायल केशवानी ने कैंसर के आम लक्षण बताये कि लंबे समय तक बुखार रहना, वजन में कमी, भूख में कमी, खांसी या मुँह से खून आना आदि लक्षण कैंसर के हो सकते हैं। यदि ऐसे लक्षण होते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से चेक करवाएं ।


डॉ अरविंद पटैल ने कहा कि दिल और दिमाग को मजबूत रखकर किसी भी बीमारी से जीता जा सकता है।


डॉ संयुकता पटैल ने कहा कि हम सभी को राजयोग मेडिटेशन करना चाहिए। मेडिटेशन करने से हमारी लाइफ में, कर्मेंद्रियों पर कंट्रोल होता है, उससे हमारे आसपास कोई भी बीमारी आ नहीं सकती। इसलिए जब भी समय मिले तो हम सभी को मेडिटेशन करना चाहिए।

 जब मन और तन दोनों स्वस्थ रहेंगे तो बीमारी कभी भी हमारे पास नहीं आएगी और कभी बीमारी आती भी है तो जब हमारा मन स्ट्रांग है तो हम हर बीमारी से जीत सकते हैं।


 मण्डला डायग्नोस्टिक के डायरेक्टर एवं कंसलटेंट रेडियोलॉजिस्ट भ्राता डॉ. मुकेश तिलगाम जी ने कैंसर दिवस पर कार्यक्रम करने के लिए ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान की सराहना की। और कहा कि सभी को कैंसर की बीमारी के प्रति जागरूक रहना चाहिए और किसी भी प्रकार कैंसर का लक्षण दिखता है तो डॉक्टर को अवश्य दिखायें।

 ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी ने सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की प्रतिज्ञा कराई।

 ब्रह्माकुमारी ममता दीदी ने सभी को राजयोग मेडिटेशन भी कराया, सभी मेडिटेशन करके बहुत शांति का अनुभव किया।

इसके बाद ब्रह्माकुमारी ममता दीदी और ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी ने सभी मंचासीन अतिथियों को  ईश्वरीय उपहार दिया ।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads