*ब्रह्माकुमारीज संस्थान मण्डला द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर किया वृक्षारोपण कार्यक्रम* - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

*ब्रह्माकुमारीज संस्थान मण्डला द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर किया वृक्षारोपण कार्यक्रम*

 *ब्रह्माकुमारीज संस्थान मण्डला द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर किया वृक्षारोपण कार्यक्रम*



मण्डला

- विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय मण्डला के "विश्व शांति भवन" के सभागृह में कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में मण्डला क्षैत्रीय संचालिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी ममता दीदी, राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी, इको क्लब के सदस्य व प्रक्रति प्रेमी भ्राता राजेश छत्री,भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष बहन मंजू कछवाहा एवं ब्रह्माकुमार भाई बहनें उपस्थित रहे।



सर्वप्रथम कार्यक्रम का शुभारंभ परमपिता परमात्मा की याद से किया गया। मंचासीन अतिथियों का तिलक लगाकर और गुलदस्ते देकर स्वागत किया।








ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी ने सभी को विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा कि हम सभी को पौधे लगाकर उसकी पालना भी करनी है जिससे कि वह बड़ा हो सके और पर्यावरण सुरक्षित हो सके।


भ्राता राजेश क्षत्री जी ने ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान और ब्रह्माकुमारी बहनो का इस कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया। और कहा कि पर्यावरण को स्वस्थ और संतुलित करने के लिए वृक्षारोपण करना चाहिए।


राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी ममता दीदी ने सभी को विश्व पर्यावरण दिवस  की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सृष्टि में आत्मा, परमात्मा और प्रकृति का खेल चलता है, अपनी आत्मा को भी अंदर से मानसिक रीति से  प्रदूषण से मुक्त रखना है। परमात्मा से शक्तियां लेकर प्रकृति को भी देना है। राजयोग मेडिटेशन के द्वारा सबके अंदर का  प्रदूषण दूर किया जा सकता है। हमारा मन पॉजिटिव होता है, सोच हमारी पॉजिटिव होती है तो उसका पॉजिटिव प्रभाव हमारे पूरे परिवार, समाज और प्रकृति पर होता है। प्रकृति की शोभा पेड़- पौधे, पशु पक्षी है। इसलिए हमें पेड़ और पशु पक्षियों को बचाना हैं, अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण कर उनकी संभाल भी करनी है।



भ्राता राजेश छत्री ने कहा कि सम्पूर्ण मानवता का अस्तित्व केवल प्रकृति पर ही निर्भर है। हम सभी को प्रकृति को बचाने के पेड़ों को कटने से बचाना है और कहा कि पर्यावरण को स्वस्थ और संतुलित करने के लिए वृक्षारोपण करना चाहिए।


बहन मंजू कछवाहा जी ने कहा कि हम सबका दायित्व है कि वृक्षारोपण करने के साथ जीवनदायिनी नर्मदा नदी को स्वच्छ रखना है। 


इसके बाद सभी ने मिलकर वृक्षारोपण किया और संकल्प किया कि सभी वृक्षारोपण करेंगे, हमारे आसपास स्वच्छ्ता का ध्यान रखेंगे और प्रकृति को संतुलित रखेंगे।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads