नवापारा नगर मे रक्तदान शिविर का आयोजन 2 जून रविवार को प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

नवापारा नगर मे रक्तदान शिविर का आयोजन 2 जून रविवार को प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक

 नवापारा नगर मे रक्तदान शिविर का आयोजन 2 जून रविवार को प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक



नवापारा (राजिम)

मानव सेवा, माधव सेवा के भाव को लेकर सत्य सांई हॉस्पिटल, नया रायपुर, एम्स हॉस्पिटल, रायपुर एवं रेड क्रॉस ब्लड सेन्टर, रायपुर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन 2 जून 2024, रविवार को प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक सामुदायिक भवन, नेहरु गार्डन के बाजू, नवापारा राजिम में आयोजित है।


क्या है रक्तदान करने के लाभ


रक्तदान से हार्ट अटैक की संभावनाएँ कम होती है। मोटापा, वजन कम करने में मदद मिलती है, लीवर से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है। आयरन की मात्रा को बैलेंस करने से लीवर हेल्दी बनता है और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।


रक्तदान हेतु सावधानियाँ


रक्तदाता की उम्र 18 वर्ष से अधिक व 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। वजन कम से कम 45 किलो हो। रक्तदान के पूर्व खाली पेट ना रहें, समयानुसार पर्याप्त भोजन लेवें। रक्तदान के पूर्व व बाद में पेय पदार्थों का अधिकाधिक सेवन करें। ब्लड सेंटर के अधिकारियों व कार्यकर्ताओं द्वारा पूछी गई समस्त जानकारियों सत्य एवं पूर्ण देवें व उनकी सलाह मानें।

पुरूष 3 महीने एवं महिला 4 महीने के बाद रक्तदान कर सकते हैं। 


अधिक से अधिक संख्या में करें रक्तदान


रक्तदान शिविर के आयोजक नवापारा सोशल ग्रुप की टीम ने बताया गर्मी के कारण डोनर नहीं मिलने से ब्लड की बहुत अधिक कमी हो गई है, जबकि मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। अतः सभी नगरवासियों तथा क्षेत्रवासियों से करबद्ध अनुरोध है कि रक्तदान कर मानव सेवा में अपना अविस्मरणीय योगदान दें।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads