कब्ज को तोड़कर पेट साफ कर देगी बड़ी इलायची, घंटों वॉशरूम में बैठने की नहीं पड़ेगी जरूरत, जानें किस तरह करना है सेवन - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

कब्ज को तोड़कर पेट साफ कर देगी बड़ी इलायची, घंटों वॉशरूम में बैठने की नहीं पड़ेगी जरूरत, जानें किस तरह करना है सेवन

 कब्ज को तोड़कर पेट साफ कर देगी बड़ी इलायची, घंटों वॉशरूम में बैठने की नहीं पड़ेगी जरूरत, जानें किस तरह करना है सेवन



हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कब्ज से परेशान लोगों के लिए बड़ी इलायची का सेवन बेहद फायदेनंद हो सकता है। इसे काली इलायची के नाम से भी जाना जाता है।


आयुर्वेद के मुताबिक, बड़ी इलायची के सेवन से उष्मा पैदा होती है, जो पाचन क्रिया को तेज कर कब्ज, अपच, पेट में दर्द, मलाशय के अन्य रोगों के साथ-साथ पित्त सही रखने में भी मददगार है।  

आज का अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदत लोगों को कई गंभीर परेशानियों का शिकार बना रही है। हालांकि, इनमें भी कब्ज सबसे अधिक होने वाली समस्याओं में से एक है। खानपान में गड़बड़ी के चलते आज हर उम्र के लोग पेट साफ न होने से परेशान हैं। इससे ना केवल उन्हें हर समय पेट में दर्द, ऐंठन, उल्टी, मतली जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता हैं, बल्कि लंबे समय पर कब्ज बवासीर, भगंदर, अल्सर और फिशर समेत कई गंभीर बीमारियां भी पैदा कर सकता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाना बेहद जरूरी है।


वहीं, अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं और सुबह पेट साफ करने में आपको तकलीफ का सामना करना पड़ता है, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको कब्ज से निजात पाने का एक असरदार नुस्खा बता रहे हैं।


 

फायदेमंद है बड़ी इलायची

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कब्ज से परेशान लोगों के लिए बड़ी इलायची का सेवन बेहद फायदेनंद हो सकता है। इसे काली इलायची के नाम से भी जाना जाता है। आयुर्वेद में भी बड़ी इलायची को पेट से जुड़ी कई समस्याओं पर असरदार बताया गया है।



एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बड़ी इलायची में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। वहीं, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है। काली इलायची खाने को पचाने वाले जूस के स्राव बढ़ाने में मदद करती है, जिससे आपको मल त्यागे में आसानी होती है और कब्ज से राहत मिलती है। इसके अलावा बड़ी इलायची में मौजूद कार्मिनेटिव गुण भी अपच की परेशानी को दूर कर कब्ज से निजात दिलाने में असरदार माने जाते हैं।


वहीं, आयुर्वेद के मुताबिक, बड़ी इलायची के सेवन से उष्मा पैदा होती है, जो पाचन क्रिया को तेज कर कब्ज, अपच, पेट में दर्द, मलाशय के अन्य रोगों के साथ-साथ पित्त सही रखने में भी मददगार है।


 नुस्खाकैसे करें सेवन?

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह से बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं। आप इसका चूर्ण बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए करीब 50 ग्राम बड़ी इलायची को तवे पर भून लें। ठंडा होने पर इसे मिक्सर में पीसकर रात को सोने से पहले और सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी के साथ खाएं।

आप बड़ी इलायची और मिश्री को एक साथ मिलाकर और चूर्ण बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

इन सब के अलावा बड़ी इलायची के 4 से 5 टुकड़े लेकर इन्हें एक गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। भोजन के बाद इस पानी को हल्का गुनगुना कर पीने से भी आपको जल्द राहत मिल सकती है।


सुझाव : आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।


Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads