बालवाड़ी केंद्रों के शिक्षकों एवं आंगन बाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम - fastnewsharpal.com
फास्ट न्यूज हर पल समाचार पत्र,

बालवाड़ी केंद्रों के शिक्षकों एवं आंगन बाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम

 बालवाड़ी केंद्रों के शिक्षकों एवं आंगन बाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम 



आरंग

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को जमीन पर उतारने के उद्देश्य से प्रदेश भर में संचालित बालवाड़ी केंद्रों के शिक्षकों एवं आंगन बाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित है इसी क्रम में बीआरसीसी आरंग के संयोजन एवं मार्गदर्शन में विकास खंड में संचालित समस्त बालवाड़ी केंद्रों के शिक्षकों एवं कार्यकर्ताओं का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 20/5/24 प्रातः 10 बजे बीआरसीसी श्री मातली नंदन वर्मा, सीएसी श्री जितेन्द्र शुक्ला की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ।

     प्रथम दिवस के प्रथम सत्र में NEP 2020 पर समस्त प्रशिक्षार्थियों से बातचित हुई जिसमे 5 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों हेतु बालवाड़ी संरचना किस प्रकार किन उद्देश्यों से की गई है इस पर प्रकाश डाला गया।

     इसी क्रम में NEP,ECCE में उल्लेखित तीनों विकासात्मक लक्ष्यों 1. बच्चे का बेहतर स्वास्थ्य।2. बच्चा कुशल संप्रेषक बने।3. बच्चा अपने आसपास के वातावरण से जुड़े और परिवेश से स्वयं से सीखे इस पर चिंतन हुआ एवं इसके साथ ही बालवाड़ी में बच्चों के साथ किस प्रकार की गतिविधि की जाए इसपर बातचीत के अलावा सीधे गतिविधि भी प्रशिक्षार्थियों द्वारा की गई।

     द्वितीय दिवस में डाइट रायपुर की टीम का आगमन भी हुआ जिनमें प्रमुख रूप से श्रीमती श्रीवास्तव मैडम,श्रीमती देशपांडे मैडम एवं श्रीमती वैद्य मैडम शामिल रहीं। उनके द्वारा प्रशिक्षण पर संतुष्टि जताते हुए प्रशिक्षार्थियों से प्रशिक्षण के संबंध में चर्चा भी की और कुछ महत्वपूर्ण बातें अपनी ओर से भी जोड़ी।प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस में भाषा विकास एवं संख्याकता पर बात हुई कि किस प्रकार बालवाड़ी के बच्चों में मौखिक भाषा विकास एवं संख्यात्मकता विकास किया जाए। इस क्रम में NCF अंतर्गत उल्लेखित भाषा एवं गणित के चार ब्लॉक मॉडल पर भी चर्चा एवं गतिविधि हुई।

     तृतीय दिवस में थीम पर पुनः संक्षिप्त में चर्चा हुई उसके पश्चात थीम अधारित गतिविधियों की प्रस्तुति अलग अलग समूहों में प्रशिक्षार्थियों द्वारा मास्टर ट्रेनर्स के मार्गदर्शन की गई।

       पूरे प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स के रूप में श्री दीपक दुबे, श्री किशोर शर्मा एवं श्री राजमोहन श्रीवास्तव उपस्थित रहे। पूरे प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षार्थी पूरी ऊर्जा और समर्पण भाव से जुड़े रहे एवं प्रतिदिन उनके द्वारा प्रतिवेदन और गतिविधियों की प्रस्तुति भी की गई।

     तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन 22/5/24 को बीआरसीसी श्री मातली नंदन वर्मा, सीएसी श्री जितेंद्र शुक्ला, श्री दीपक दुबे की उपस्थिति में किया गया। समापन अवसर पर बीआरसीसी श्री वर्मा सर द्वारा मास्टर ट्रेनर्स एवं व्यवस्था से जुड़े सभी का प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मान भी किया गया।

Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads